अपने किचन में अंडों की ताजगी की जांच कैसे करें - Egg Freshness Test in hindi

लगभग हर घर में अंडों का प्रयोग होता ही है। अंडों का प्रयोग हम अपने भोजन में कई तरह से करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए अंडा खाना लाभदायक है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होती है जो हमें शारीरिक मजबूती प्रदान करते है। अक्सर हम अपने बच्चों को अंडा सुबह नाश्ते के रूप में देते हैं और यह अच्छी बात भी है। हर कोई चाहता है की उसके बच्चे स्वस्थ रहे और बलवान बने। 
अंडा

पर क्या हमने कभी यह जानने की कोशिश किया है की जो अंडा हम बाजार से खरीद कर लाते हैं वह कितना ताजा (fresh) है या फिर कितने दिन पुरानी है। हर कोई को यह जानना आवश्यक है की जिस अंडे का प्रयोग हम अपने और अपने बच्चों के भोजन में कर रहे हैं वह कितना ताजा है। 
Source: One Jive

अंडे की ताजगी जाँचने (Freshness test for eggs) के लिए हम एक छोटा सा प्रयोग करेंगे। एक काँच की ग्लास में एक अंडा डालें। अब ग्लास को पानी से भर दें। पानी डालने पर यदि अंडा ग्लास के तल पर ही रहता है अर्थात यदि अंडा पानी के अंदर ही डूबा रहता है तो अंडा ताजा (fresh egg) है। परंतु यदि अंडा पानी में तैरने लगता है या पानी में ऊपर की ओर आने की तरह दिखता है तो समझना चाहिए की अंडा पुराना है। दिये गए चित्र देख कर आप जान सकते हैं की आपके घर में जो अंडा है वह कितना पुराना है।