कहीं आप बैक्टीरिया और पेस्टिसइड्स युक्त फलों और सब्जियों का सेवन तो नहीं कर रहे है, जानें इन्हें कैसे साफ करें

आज बाज़ारों में जो सब्जियाँ या फल हम देखते हैं वे बहुत ही सुंदर, साफ और चमकीले दिखते हैं। क्या आपने कभी सोचा है की ये ऐसे क्यो हैं। जब सब्जियों की खेती की जाती है तो इसकी खेती में कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग होता है। फलों तथा सब्जियों में किसी तरह का कीड़े ना लगे इसके लिए अधिक मात्रा में कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है। ऐसा करने पर फलों और सब्जियों में कीड़े नहीं लगते हैं और वे सुंदर और चमकीले दिखाई देते हैं। पर अधिक मात्रा में इसके प्रयोग से कीटनाशक दवाइयाँ फलों और सब्जियों में रह जाते है। इसके अलावा फलों और सब्जियों को सुंदर दिखने और चमकने के लिए कई तरह के रसायनिक पोलिस भी की जाती है। अतः इन्हें अच्छी तरह साफ कर प्रयोग ना किया जाये तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसके अलावा तैयार सब्जी जब बाजार में आता है तो अच्छी साफ-सफाई की व्यवस्था नहीं होने के कारण फलों और सब्जियों में कई तरह के बैक्टीरिया आ जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अतः बाजार से लाई गई फल एवं सब्जियों को प्रयोग करने से पहले इनकी अच्छी तरह सफाई करना आवश्यक ही नहीं अनिवार्य हो जाता है। हम यहाँ जानेंगे की फल एवं सब्जियों को अपने किचन में मौजूद सामानों से किस तरह बैक्टीरिया और पेस्टिसइड्स फ्री करें (Kitchen Tips in hindi)। 
Source: homeanddecor

  • एक बर्तन में सब्जियों के डूबने जितना पानी भर कर गरम कर लें। जब पानी गरम हो जाये तो चार-पाँच छोटे चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर घोल दें। अब इस गरम पानी में फल और सब्जियों को जिसका प्रयोग करना है, डाल कर थोड़ी देर छोड़ दें। अब इसे निकाल कर साफ पानी से धो लें। 
  • एक बर्तन में जिसमें फल अथवा सब्जी को धोना है उसमें पानी भर लें। अब इसमें चार चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर घोल बना लें। अब इस घोल में सब्जियाँ या फलों को डुबो कर थोड़ी देर छोड़ दें। कुछ देर बाद सब्जियाँ निकाल कर प्रयोग करें। 
  • एक बर्तन में पानी भर लें। इसमें एक कप सफ़ेद सिरके डाल कर घोल बना लें। अब इस तरह बने घोल से फल एवं सब्जियों को धो लें। इस तरह आप फल एवं सब्जियों से  बैक्टीरिया एवं कीटनाशक साफ कर सकते हैं। 
  •  सेंधा नमक को पानी में मिलाकर प्रयोग करने से भी पेस्टीसाइड्स दूर होते हैं। साफ पानी के बाउल में एक कप नमक मिला लें। फिर इसमें फल व सब्जियों को डालकर दस मिनट के लिए भिगो दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ पानी से धोएं और यूज करें।