बीयर से अपने बालों कि सफाई कैसे करें

How to wash your hair with bear in hindi

बीयर में प्रयाप्त प्रोटीन मौजूद होता है जो खराब बालों को रिपेयर (repair your damaged hairs)करता है साथ ही साथ इसमे मौजूद सुक्रोज और माल्टोज शुगर, बालों को चमकदार बनाने में सहायक होती है। अर्थात यह एक अच्छे कोंडीशनर का भी काम करती है।
बीयर से बालों कि सफाई करने के लिए सबसे पहले बीयर को डी-कार्बोनेट (De-carbonate)कर लें। डी-कार्बोनेट किया हुआ बीयर में प्याज का रस मिला कर किसी बोतल में भर कर अपने बाथरूम में रख लें।

अब अपने बालों को शैंपू कर लें। शैंपू जो आप हमेशा इस्तेमाल करते हैं का प्रयोग कर सकते हैं। आप किसी भी तरह का कंडीशनर का इस्तेमाल न करें क्योंकि आपका बीयर ही आपके बालों के लिए कंडीशनर काकाम करेगी।

इसके बाद सिर में डी-कार्बोनेट किया हुआ बीयर डाल कर पूरे सिर एवं बालों में अच्छी तरह मलाये। अगर आपके दोमुहे बाल है तो आप अपने बालों के छोर को बीयर में 5 मिनट तक डुबो कर भी रख सकते हैं।

अंत में पानी से पूरे सिर एवं बाल को धो लें और किसी तौलिये से बालों को सूखा लें। यहाँ यह बताना आवश्यक है कि बीयर से बालों कि सफाई सप्ताह में मात्र एक या दो बार ही करें। रोजाना यह ना करें नहीं तो आपके बाल शुष्क हो सकते हैं।