क्या है एप्पल के नये मुख्यालय की खूबियाँ

क्यूपार्टिनो, कलिफोर्निया में एप्पल का नया मुख्यालय एप्पल पार्क बन कर लगभग तैयार हो गया है। अरबों डॉलर के खर्च से बन रहा यह मुख्यालय एक स्पेससिप के आकार का है अतः यह बिल्डिंग स्पेससिप कैंपस के नाम से भी जाना जाता है। परंतु इसका नाम कंपनी द्वारा अप्पल पार्क रखा गया है।

लगभग 175 एकड़ क्षेत्र पर यह ऑफिस उस स्थान पर बनाया जा रहा है जहां पहले हेवलेट पैकार्ड का परिसर था। भवन निर्माण का अधिकांश कार्य लगभग पूरा हो चुका है परंतु बाहरी साज-सज्जा का कार्य अभी किया जाना है। वर्ष 2017 के अंत तक इसके पूरी होने की संभावना है।

दुनिया के सबसे बड़े कंपनियों में से एक एप्पल का नया मुख्यालय अपने करचरियों के स्वागत करने को बेताब है। एप्पल डिजाइन के प्रमुख जेनी इवे ने बताया कि इस साल ही सारे कर्मचारी नये मुख्यालय एप्पल पार्क में सिफ्ट हो जायेंगे। लगभग 12,000 करचरियों के पूरी तरह सिफ्ट होने में छह महीने का समय लग सकता है।एप्पल के सीईओ टिम कुक के अनुसार एप्पल पार्क आने वाले पीढ़ी के युवाओं के नए-नए खोज करने का घर होगा।
इस विशाल इमारत का डिजाइन एक ब्रिटिश फार्म फोस्टर पटनर्स ने किया है। इस इमारत के बीच एक बड़ा पार्क होगा। इस इमारत के चारों ओर पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए लगभग 7000 पेड़ लगाये जाएंगे। इस ऑफिस में करचरियों के लिए लगभग 1,00,000 वर्ग फीट का फिटनेस सेंटर भी होगा जहां कर्मचारी व्यायाम कर सकते हैं। लगभग 3,00,000 वर्ग फीट के क्षेत्र में शोध एवं सॉफ्टवेर विकसित करने से संबन्धित सुविधाएं होगी।

लगभग दो मील का रास्ता करचरियों के चलने एवं दौड़ने के लिए होगा। इसके अलावा इस इमारत में भूमिगत पार्किंग, बगीचा, घास के मैदान और तालाब भी बनाये जाएंगे। ऑफिस के अंदर कर्मचारियों के एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए एलेक्ट्रिक गोल्फ कार्ट और कम्प्युटर शटल कि भी व्यवस्था होगी।