एडिसन addison


एडिसन


          छोटे गुर्दे के अन्दर (उपवृक्क) का क्षय (टी.बी.) होने को एडिसन रोग कहते हैं।परिचय
:

लक्षण :

1. गोरखमुण्डी : गोरखमुण्डी का रस 25 से 50 मिलीलीटर की मात्रा में 2-2 घंटे के अन्तर पर लेने से रक्तचाप सामान्य अवस्था में आ जाता है और त्वचा के काले धब्बे खत्म हो जाते हैं। इसका उपयोग कुछ दिनों तक करने से लाभ मिलता है।
2. कपूर :
3. मंजीठ (मंजिष्ठ) : मंजीठ का काढ़ा 20 से 40 मिलीलीटर प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करने से त्वचा पर उभरे दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं।
4. तुम्बरू (तेजफल): तुम्बरू का चूर्ण लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग से लगभग आधा ग्राम प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करने से एडिसन रोग में लाभ मिलता है और क्षय हो रहे छोटे गुर्दे ठीक होते हैं।
5. चनसुर : उपवृक्क क्षय तथा अन्य ग्रंथि रोगों में चनसुर 5 से 10 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करने से रोग खत्म होता है और शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।
6. लहसुन : लहसुन का टिंचर 3.50 से 7 मिलीलीटर को सुबह-शाम सेवन करने से उपवृक्क की क्षय या किसी भी प्रकार के टी.वी रोगों में लाभ मिलता है।
7. लाल चीता :  लाल चीता (चित्रक) आधा से दो ग्राम शहद के साथ सुबह-शाम सेवन करने से उपवृक्क की क्षय (टी.वी) के रोगियों का रोग ठीक होता है।  इसके प्रयोग करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर स्वस्थ होता है।