बालों का गिरना baal ka girna

बालों का गिरना

           आमतौर पर सभी व्यक्तियों के बाल झड़ते हैं, यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। बाल पूरी तरह से बढ़ जाने के बाद खुद ही झड़ जाते हैं और उस जगह पर नए बाल आ जाते हैं किंतु ज्यादा बाल झडे़ तो यह एक रोग है।परिचय :

           बालों के बढ़ने का एक निश्चित समय होता है जिसके पूरा होने के बाद बालों का बढ़ना रुक जाता है। व्यक्ति के शरीर की अवस्था के मुताबिक बालों की जड़ों के नीचे का भाग जब अभिशोषित (खराब) हो जाता है तो पुराना बाल, रोम कूप (बालों का छिद्र) से अलग हो जाता है। इसी रोम कूप (बालों के छिद्र) से अलग हो जाने के क्रिया को ``बालों का गिरना´´ कहा जाता है इसके बाद उसी स्थान पर नया बाल उग आता है।
           सामान्यतया एक महीने की अवधि के दौरान बालों की लंबाई एक सेंटीमीटर तक बढ़ती है। प्रतिदिन 100 बालों तक का गिरना एक साधारण बात मानी जाती है क्योंकि सिर में इतने बालों को उगाने की क्षमता होती हैं। वास्तव में बालों का एक चक्र होता है। इस चक्र के अनुसार प्रत्येक बाल की उम्र 3 से 4 साल तक होती है। इसके बाद वे बाल झड़ जाते हैं और उसके स्थान नये बाल उग आते हैं। इस रोग में चिकित्सक लोगों को लौहतत्त्व युक्त कैप्शूल और विटामिन `ए´ की गोलियां देते हैं जोकि जरूरी नहीं है। यदि किसी के बाल 100 से अधिक मात्रा में प्रतिदिन झड़ते हों तभी उन्हें चिकित्सकों से सलाह लेना चाहिए।
विभिन्न औषधियों से उपचार-
1. तेल : स्वस्थ और सुन्दर बाल रखने के लिए बालों में तेल डालना जरूरी होता है। आजकल लोग बालों को रूखा रखते हैं। बालों को रूखा रखने से बालों की जड़ों में कमजोरी आ जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि बालों में हेयर ब्रश का इस्तेमाल किया जाए इससे बालों का व्यायाम भी हो जाता है। सिर में रक्त (खून) का संचार बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। किसी अच्छे तेल जैसे- नारियल, बादाम रोगन को अपने बालों में मालिश करें। उसके बाद अंगुली की पोरों से बालों की जड़ों को रगड़ें। बालों में सुगंधित तेलों के प्रयोग से बचना चाहिए क्योंकि सुगंधित तेल लगाने से बाल कमजोर हो जाते हैं और समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं।
3. स्नान : अधिक बाल गिरने की परेशानी से बचने के लिए सिर को जल्दी-जल्दी धोना चाहिए। बाल धोने के बाद गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए क्योंकि गीले बालों में कंघी करने से बाल जल्दी ही टूट जाते हैं। इसके लिए बाल को थोड़ी देर सूखने दें और उसके बाद कंघी करें। बालों की जड़ों को मजबूत रखने के लिए और बालों को सुखाने के लिये हेयर ड्रायर का बहुत कम प्रयोग करना चाहिए इससे बालों की जड़ों में कमजोरी आ जाती है। हेयर ड्रायर उपकरण का प्रयोग करते समय इसे बालों से 6-8 इंच की दूरी पर रखें। हेयर स्प्रे को ज्यादा समय तक बालों में न रहने दें क्योंकि इसमें कुछ हानिकारक रसायन होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
21. काली राई : आधी कच्ची और आधी सेंकी हुई राई को पीसकर कडुवे तेल में मिलाकर सिर पर लगायें। इससे गंजापन दूर होगा।
22. लहसुन : बालों में लहसुन का रस लगाकर सूखने दें। इस तरह 3 बार रोज लहसुन का रस कुछ हफ्ते तक लगाते रहने से सिर पर बाल उग जाते हैं।
23. नारियल :