धूप में सांवलापन dhoom me sanwlapan

धूप में सांवलापन


       
धूप में अधिक देर तक काम करने के कारण त्वचा में सांवलापन आ जाता है। इससे त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और त्वचा रूखी हो जाती है।परिचय :

1. टमाटर : लाल टमाटर या अंगूर का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे का सांवलापन कुछ ही समय में दूर हो जाता है।
2. खीरा : 100 ग्राम खीरे के टुकड़े करके 500 मिलीलीटर पानी में उबाल लें और जब उबलते हुए पानी आधा बाकी रह जाये तो पानी को उतार लें और इस पानी से चेहरा धो लें। इस क्रिया को रोजाना करने से त्वचा का सांवलापन कम हो जाता है।
3. हल्दी : 5-5 ग्राम मैंसिल, लोध, दोनों हल्दी और सरसों को पीसकर पानी में मिला लें और चेहरे पर लगाएं। इसकों चेहरे पर लगाने के आधे घंटे के बाद धोने से सांवली त्वचा में लाभ होता है।
4. चेहरे की चमक : चमेली के 10-20 फूलों को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है।
5. बेसन : लगभग 12 चम्मच बेसन, 3 चम्मच दही या दूध और थोड़ा सा पानी मिलाकर लेप सा बनाकर पहले चेहरें पर मले और फिर पूरे शरीर पर मलने के लगभग 10 मिनट बाद स्नान करें तथा स्नान में साबुन का उपयोग न करें। इस प्रकार के लेप को प्रतिदिन करते रहने से त्वचा का सांवलापन दूर हो जाता है।
6. चंदन : तेज धूप में घूमने से हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है तथा त्वचा झुलसने लगती है। इसे सनबर्न कहते हैं। इसके लिए बाहर जाने से पहले चेहरे को ठंड़े पानी से धोना चाहिए तथा ठंड़ा पानी पीकर बाहर जाना चाहिए। दिन में एक बार बर्फ का टुकड़ा चेहरे पर लगाना चाहिए। चंदन का बुरादा, बेसन, गुलाबजल एवं नींबू को मिलाकर चेहरे पर लेप करना चाहिए। दिन में 1 बार गुलाबजल में रूई को भिगोकर चेहरे को साफ करना चाहिए। सनबर्न के कारण चेहरे की त्वचा अधिक काली पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में कच्चे दूध को चेहरे पर सुबह-शाम लगाना चाहिए जब दूध सूख जाए तो उसे ठंड़े पानी से धोना चाहिए।
7. चावल : सफेद चावलों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरे को धोने से चेहरे की झांईयां और कालिमा मिटकर चेहरे का रंग साफ और सुंदर हो जाता है।