मस्सा और तिल massa til


मस्सा और तिल


            हमारे
शरीर के अन्दर जब बहुत सी कोशिकाओं की जड़ एक ही स्थान पर जमा होकर बड़ी हो जाती है तो शरीर में उस स्थान पर सख्त मांस का एक गोला सा दिखाई पड़ता है। उसमें दर्द नहीं होता है पर उसे काटने पर काफी खून बहता है। बाद मे यह धीरे-धीरे ठीक हो जाता है। इसको मस्से के रूप में जाना जाता है। चेहरे पर जब काले रंग की छोटी सी एक बिंदू सी प्रकट हो जाती है उसे तिल कहते हैं।परिचय :

कारण :

लक्षण :

1. धनिये : धनिये को पीसकर शरीर में जहां पर मस्सें और तिल हो वहां पर लगाने से दोनों समाप्त हो जाते हैं।
2. सिरका :
3. सेब : खट्टे सेब के रस को मस्सों पर लगाने से मस्सें कट-कटकर जड़ से खत्म हो जाते हैं।
4. एरण्ड का तेल :
5. तिधारा थूहर : तिधारा थूहर (तिधारा पसीज) का दूध मस्सों पर लगाने से मस्सें खुद ही गिरकर ठीक हो जाते हैं।
6. प्याज :
7. कलमीशोरा : घोड़े का बाल लेकर उससे मस्सें को काट दें और फिर उस पर कलमीशोरा को नींबू के रस में पीसकर लगाने से आराम आता है।
8. थूहर : थूहर (मुठिया, सीज) के कांटे का दूध चर्मकील, मस्सों पर लगाने से मस्से खुद ही ठीक होकर गिर जाते हैं।
9. भिलावा : भिलावे के तेल को मक्खन में मिलाकर सुई की नोक से मस्सों पर लगाने से मस्सें कुछ ही समय में मिट जाते हैं।
10. अदरक : अदरक के एक छोटे से टुकड़े को काटकर छील लें और उसकी नोक बना लें। इसके बाद मस्सें पर थोड़ा सा चूना लगाकर अदरक की नोक से धीरे-धीरे घिसनें से मस्सा बिना किसी ऑपरेशन के कट जायेंगा और त्वचा पर कोई निशान भी नहीं पडे़गा। बस शुरू में थोड़ी सी सूजन आयेगी।
11. सज्जीखार : 5-5 ग्राम सज्जीखार, चूना और कपड़े धोने के साबुन को पानी के साथ पीसकर मस्से पर लेप करने से मस्सा गल जाता है और किसी चीज से खींचने से बाहर आ जाता है।
12. सज्जी : सज्जी (पापड़ बनाते समय उसमे प्रयोग की जाने वाली) को पत्थर पर पानी के साथ चंदन की तरह पीसकर मस्से पर रोजाना दिन में 2 बार लगाने से सिर्फ 14 दिनों में मस्सा कटकर गिर जाता है।
13. प्याज :
14. चूना : पान के डंठ़ल पर चूना लगाकर मस्से की जड़ पर लगाने से सिर्फ 7 दिनों में ही मस्सा बिल्कुल साफ हो जाता है।
15. राई- ऐसे मस्से जिनमें खुजली होती हो, जो देखने में मोटे हो और छूने पर उनमें दर्द न होता हो बल्कि अच्छा महसूस होता हो तो ऐसे मस्सों पर राई का तेल लगाने से यह कुछ ही समय में ठीक हो जाते हैं।
16. हल्दी- हल्दी की गांठ को अरहर की दाल में पकायें। फिर छाया में सुखाकर, गाय के घी में पीसकर मस्सों पर उसका लेप करें। इससे मस्से नर्म होकर दूर हो जाते हैं।
17. मालकांगनी : 1 बताशे में मालकांगनी के बीजों को पानी में पीसकर बनी लुगदी (पेस्ट) को मस्सों पर लगाते रहने से मस्से कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं।