त्वचा की जलन और सूजन jalan sujan

त्वचा की जलन और सूजन

           किसी गलत औषधि को खाने से या भोजन में कुछ गलत खाने से वह चीज हमारे शरीर में उल्टा असर कर देती है जिसकी वजह से शरीर में जगह-जगह जलन होती है और मोटे-मोटे निशान हो जाते हैं जिन्हें चर्म शोथ (त्वचा की सूजन) कहते हैं। इसका समय पर इलाज न होने से त्वक् प्रदाह (त्वचा में जलन) या चर्मशोथ (त्वचा में सूजन) के साथ पानी के जैसा मवाद पैदा हो जाता है जो कि त्वचा को भयंकर बना देता है।
1. अगर :
2. चकबड़ : चकबड़ को नींबू के रस में मिलाकर या मट्ठे में पीसकर त्वचा की सूजन पर लगाने से पूरा लाभ होता है। त्वचा जहां पर जितनी ज्यादा मोटी होगी वहां पर इसको लगाने से उतना ही लाभ होगा। इसको त्वचा में बाहर लगाने के साथ-साथ 1 से 2 ग्राम पंवार के बीज का चूर्ण सुबह और शाम खाने से भी लाभ होता है। यह चूर्ण गजचर्म रोग (त्वचा का सूज कर बहुत मोटा और सख्त हो जाना) में भी बहुत लाभकारी है।
3. मुलेठी : भिलावे की वजह से यदि त्वचा में सूजन हो गई हो तो मुलेठी और तिल को दूध के साथ पीसकर लगाना चाहिए।
4. कपूर : गुलाबजल के साथ चंदन को घिसकर इसमे कपूर मिलाकर त्वचा की सूजन पर लगाने से आराम आता है।
5. अमलतास : भिलावे की वजह से त्वचा में सूजन पैदा हो जाने पर अमलतास के पत्तों का रस लगाने से त्वचा की सूजन ठीक हो जाती है।
6. शहद : 2 ग्राम बड़ी इलायची के बीजों को शहद में मिलाकर त्वचा की सूजन से ग्रस्त रोगी को चटा दें और ऊपर से सनाय, अमलतास और बड़ी हरड़ को मिलाकर 25 ग्राम चूर्ण का काढ़ा बनाकर 50 मिलीलीटर पिला देने से त्वचा की सूजन में पूरी तरह से लाभ होता है।