यकृत का बढ़ना

यकृत का बढ़ना


          यकृत (जिगर) में प्रदाह (जलन) होने के बाद और यकृत में बार-बार रक्त (खून) संचार अधिक होने से यकृत अधिक बड़ा हो जाता है, तो इसे यकृत का बड़ा होना या यकृत की प्रदाह (जलन) कहते हैं।परिचय :

कारण :

सावधानी
           जिगर बढ़ने या जिगर में सूजन आ जाने की हालत में घी और चीनी का सेवन करना बंद कर देना चाहिए। अगर रोगी को बुखार रहता हो, तो उसके पेड़ू पर कपड़े की पट्टी को पानी में भिगोकर रखें। पट्टी को सूखे तौलिए से ढक दें। पट्टी अगर गर्म हो जायें, तो उसे पानी से भिगों दें। इस प्रयोग को 15-20 मिनट तक रोजाना करें। बुखार उतर जाने के बाद यह क्रिया बंद कर दें। 3-4 दिन तक ऊपर से गर्म सेंक करें, 7-8 दिन में जिगर की सूजन दूर हो जायेगी। रोगी के सिर को रोजाना गीले कपड़े से दो बार पोंछें। शरीर में सरसों के तेल की हल्की मालिश करें और अगर जाड़े के दिन हो, तो उसे 10 मिनट तक धूप में बैंठाएं। पेट में कब्ज ना बनने दें। बिना हल्दी तथा नाममात्र का नमक वाला खाना बनाकर खायें। चोकर सहित आटे की रोटी तथा साग सब्जी दें। दालें कम दें। मौसमी का रस, पपीता, अमरूद, सेब आदि का सेवन रोगी को कराते हैं। रोगी के सामने कभी ऐसी बात न करें जिससे वह गुस्से में आ जाए या परेशान हो जाए।
10. छोटी इलायची : लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग छोटी इलायची सुबह-शाम सेवन करने से यकृत की वृद्धि और सूजन में लाभ होता है।
11. छरीला : 10 मिलीलीटर छरीला का फांट या घोल को रोजाना सुबह-शाम-दोपहर या चूर्ण 2-4 ग्राम सुबह-शाम सेवन करें और साथ ही छरीला को पीसकर यकृत के जगह पर लेप करने से यकृत वृद्धि और सूजन से राहत मिलती है।
12. गोखरू : बड़ी गोखरू का काढ़ा पंचांग (जड़, तना, पत्ती, फल और फूल) को 20-80 मिलीलीटर की मात्रा में सुबह-शाम पिलाने से लाभ होता है। और यकृत वृद्धि की बीमारी ठीक हो जाती है।
13. गोखरू : बड़ी गोखरू का काढ़ा, पंचांग  (जड़, तना, पत्ती, फल और फूल) का काढ़ा सुबह-शाम 20 से 80 मिलीलीटर की मात्रा में पिलाने से यकृत वृद्धि ठीक हो जाती है।
14. मदार :
15. शिकाकाई : शिकाकाई के पत्ते और काली मिर्च को बराबर मात्रा में प्रयोग करने से यकृत की क्रिया ठीक हो जाती है।
16. हरिसंगार : 7-8 हरिसंगार के पत्तों के रस को अदरक के रस के साथ शहद में सुबह-शाम सेवन करने से यकृत और प्लीहा (तिल्ली) की वृद्धि ठीक हो जाती है।
17. सहजन : 4- सहजन (मनुगा) के नये वृक्ष की जड़ की छाल 8 ग्राम सुबह-शाम हींग और सेंधानमक के साथ मिलाकर सेवन से लाभ होता है।
18. कंटकरंज : कंटकरंज के पत्ते का रस 10-20 मिलीलीटर या जड़ लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग से लगभग आधा ग्राम सुबह-शाम सेवन से यकृत की बीमारी से लाभ होता है। ध्यान रहे, कि इस दवा को खाली पेट न दे।
19. सुकुलबेंत (जलमाला) : जलमाला के ताजे पत्तों का रस 50-100 ग्राम सेवन करने से यकृत और प्लीहा के रोगों से छुटकारा मिलता है।
20. क्षीर विदारी : क्षीर विदारी कन्द का चूर्ण घी में भूनकर लाल किया हुआ 3-6 ग्राम को मिश्री मिले दूध में उबाल कर सुबह-शाम पीने से यकृत और प्लीहा (तिल्ली) रोग से आराम मिलता है।
21. नागदन्ती : 3-6 ग्राम नागदन्ती की जड़ की छाल सुबह-शाम दालचीनी के साथ सेवन करने से यकृत की जलन मिट जाती है। यकृत समान्य अवस्था में आ जाता है। इसके साथ निर्गुण्डी (सिनुआर) तथा करंज का प्रयोग और अच्छा परिणाम देता है। शौच के द्वारा दूषित पित्त निकल कर यकृत की शोथ या जलन समाप्त हो जाती है।
22. नील : नील की जड़ का काढ़ा 50-100 मिलीलीटर सुबह-शाम सेवन करने से लाभ होता है और इससे यकृत सामान्य हो जाता है।
23. सरफोंका : सरफोंका की जड़ का चूर्ण 3-6 ग्राम हरीतकी के साथ सुबह-शाम सेवन से लाभ होता है।
24. तालमखाना : तालमखाना की जड़ का काढ़ा 40 मिलीलीटर या पंचांग (जड़, तना, पत्ती, फल और फूल) की राख (भस्म) 1-2 ग्राम सुबह-शाम सेवन करने से यकृत की बीमारी से लाभ होता है।
25. ग्वार पाठा (घी कुंआरा) : 10-20 मिलीलीटर ग्वारपाठा का रस या एलुवा लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग को सेंधानमक और हरिद्रा के साथ देने से यकृत के बीमारी जैसे- इससे यकृत का बढ़ना, दर्द होना आदि ठीक होते हैं इसके अलावा पीलिया का होना कम होता है।
26. मंगैरया : 5-10 मिलीलीटर की मात्रा में मंगैरया का रस सुबह-शाम लेने से यकृत सम्बन्धी समस्त रोगों से आराम मिलता है, इससे यकृत वृद्धि, अर्श (बवासीर), पेट का दर्द आदि ठीक हो जाते हैं।
27. मकोय :
28. अमरबेल : 10 मिलीलीटर अमरबेल का रस सुबह-शाम सेवन करने से यकृत दोष से उत्पन्न दोष दूर हो जाते हैं।
29.सोनैया (देवदाली) : सोनैया की फांट या टिंचर (1-20) 10 से 20 बूंद सुबह-शाम सेवन करने से यकृत वृद्धि, प्लीहावृद्धि (तिल्ली का बढ़ना) और यकृत की शुरूआत में सेवन करने से लाभ होता है।
30.कठगूलर (कठूमर) : लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग कठगूलर की छाल या फल सुबह-शाम देने से लाभ होता है। ध्यान रहे, इसे अधिक मात्रा में न दें, इससे उल्टी हो सकती है।
31. रोहेड़ा : 1-3 ग्राम रोहेड़ा की छाल का चूर्ण सुबह-शाम सेवन करने या छाल का काढ़ा 5-10 मिलीलीटर रोजाना 2 बार सेवन करने से यकृत और प्लीहा वृद्धि में लाभ होता है।
32. ताड़ : ताड़ के नये पुष्पित भाग को जलाकर 3-6 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम सेवन करने से यकृत वृद्धि और टाइफाइड के बुखार से लाभ होता है।
33. पालक : पालक साग के बीज 3-6 ग्राम सुबह-शाम सेवन करने से यकृत में आने वाली सूजन से छुटकारा मिलता है।
34. हरकुच : हरकुच शाक को चावल की मांड में उबालकर पका लें, फिर सेंधा नमक और सरसों के तेल में मिलाकर खिलाने से यकृत ठीक से काम करना शुरू कर देता है।
35. करेला :
36. अरुआ : अरुआ (अरुई) के कन्द का साग खाने से यकृत वृद्धि रुक जाती है।
37. अफसंतीन : अफसंतीन का तेल 10 से 15 बूंद दूध में मिलाकर या बताशे पर डालकर सेवन करने से यकृत की सूजन कम हो जाती है।
38. उशष (उशक) : लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग - लगभग 1 ग्राम उशष की गोंद सुबह-शाम सेवन करने से यकृत वृद्धि के रोग से लाभ होता है।
39. दुग्धफेनी : 4-12 ग्राम दुग्धफेनी की जड़ सुबह-शाम सेवन से यकृत वृद्धि में लाभ होता है।
40. बेलिया पीपर : 10 ग्राम बेलिया पीपर की छाल दूध के साथ पीसकर सुबह-शाम पिलाने से यकृत वृद्धि ठीक हो जाता है।
41. भांगरा : भांगरा के रस में थोड़ी अजवायन के चूर्ण को मिलाकर पानी के साथ रोगी बच्चे को सेवन कराने से यकृत वृद्धि मिट जाती है।
42. छोटी पिप्पली : छोटी पिप्पली को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा-सा शहद को मिलाकर चाटने से बहुत लाभ होता है। रोगी बच्चे को दिन में 2 बार देने से यकृत की वृद्धि रोकने में सहायक होता है।
43. खीरा : खीरे का सलाद बनाकर, उसमें नींबू का रस, पुदीने के रस की कुछ बूंदें डालकर और काला नमक मिलाकर खिलाने से यकृत वृद्धि मिट जाती है।
44.  नीम : 10 ग्राम नीम की छाल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं। उस काढ़ें को कपडे़ द्वारा छानकर, उसमें शहद को मिलाकर सुबह-शाम रोगी को सेवन कराने से यकृत वृद्धि मिट जाती है।
45. जामुन :
52. ग्वारपाठा : ग्वारपाठे के पत्ते का रस आधा चम्मच, हल्दी का चूर्ण एक चुटकी और पिसा हुआ सेंधा नमक 1 चुटकी मिलाकर पानी के साथ सुबह-शाम देने से यकृत रोग में लाभ होता है।
53. अलसी : अलसी की पुल्टिस बांधने से जिगर यानी यकृत के बढ़ जाने से होने वाले दर्द मिट जाते हैं।
54. त्रिफला : 20 ग्राम त्रिफला को 120 मिलीलीटर पानी में पकायें। जब चौथाई पानी रह जाये, तो इसे उतारकर छान लें। इसके ठंडा हो जाने पर, 6 ग्राम शहद के साथ मिलाकर पीने से लीवर या जिगर की जलन मिट जाती है।
55. गुड़ : 1.5 ग्राम पुराना गुड़ और बड़ी हरड़ के छिलके का चूर्ण बराबर वजन मिलाकर 1 गोली बनायें और ऐसी गोली दिन में 2 बार सुबह-शाम हल्के गर्म पानी के साथ 1 महीने तक लें। इससे यकृत (लीवर) और प्लीहा (तिल्ली) यदि दोनों ही बढे़ हुए हों, तो भी ठीक हो जाते हैं।
56. मोगरा : मोगरे की पत्तियों का रस 5-6 बूंद की मात्रा में बालक को शहद के साथ चटानें से यकृत रोग से राहत मिलता है।
57. तुलसी : तुलसी के पत्तों का रस गाय के दूध के साथ 20 दिन तक देने से यकृत रोग कम हो जाता है।
58. पपीता : कच्चे पपीते का रस 2 चम्मच लेकर उसमें थोड़ी-सी शक्कर मिलाकर देने से यकृत और प्लीहा रोग से अराम मिलता है।
59. त्रिफला : 5 ग्राम त्रिफला के चूर्ण को एक कप पानी के साथ पकाएं। जब चौथाई कप पानी शेष रह जायें तो उसे उतारकर छान लें। ठंडा हो जाने पर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिलाने से यकृत रोग में लाभ होता है।
60. करेला : करेले के फल और पत्तों का 8-10 बूंद लेकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर बच्चे को देने से यकृत रोग मिट जाता है।
61. पुनर्नवा : बड़ी पुनर्नवा, और मण्डूर को पीसकर 1 छोटी गोली बना लें और इस गोली को आधी-आधी मात्रा में दिन में 3 बार देने से बच्चों की यकृत (जिगर) में लाभ होता है।
62. अपामार्ग : अपामार्ग का क्षार मठ्ठे या छाछ के साथ एक चुटकी की मात्रा से बच्चे को देने से बच्चे की यकृत रोग के मिट जाते हैं।
63. अंजीर : 4-5 अंजीर और गन्ने के रस के सिरके में गलने के लिए डाल दें। 4-5 दिन बाद उनको निकालकर 1 अंजीर सुबह-शाम बच्चे को देने से उसकी यकृत रोग की बीमारी से आराम मिलता है।
64. मकोय : मकोय के पौधों का डेढ़ ग्राम स्वरस नियमित रूप से पिलाने से बहुत दिनों से बढ़ा हुआ जिगर कम हो जाता है। एक मिट्टी के बर्तन में रस को निकाल कर इतना गर्म करें कि रस का रंग हरे से लाल या गुलाबी हो जाएं। रात को उबालकर सुबह ठंडा कर प्रयोग में लाना चाहिए।
65. कच्चे चावल : सूर्योदय से पहले उठकर 1 चुटकी कच्चे चावल मुंह में रखकर पानी से सेवन करने से यकृत या जिगर बहुत मजबूत होता है।
66. जामुन : जामुन के रस का सिरका दिन में 3 बार समय पर लें।
67. मूली : 50 मिलीलीटर मूली के रस में 10 ग्राम घीकुंवार का रस पिलाने से यकृत का बढ़ना दूर हो जाता है।
68. चीता : चीता, यवक्षार, पांचों नमक, इमली क्षार, भुनी हींग इन सभी को समान मात्रा में लेकर जम्भारी नींबू के साथ मिलाकर बारीक पीसकर रख लें। इसके बाद लगभग आधा ग्राम की गोली बनाकर दिन में 4 बार सेवन करने से यकृत प्लीहा आदि रोग समाप्त हो जाते हैं।
69.  कचनार : पीले कचनार की 10 से 20 ग्राम जड़ की छाल का काढ़ा सुबह-शाम पिलाने से लीवर की सूजन उतर जाती है।
70. करेला : 3 से 8 साल तक के बच्चों को आधा चम्मच करेले का रस रोज देने से यकृत (लीवर) रोग ठीक हो जाते हैं।
71. गुलाब : सूजन, दर्द, यकृत (जिगर) बढ़ा हुआ हो तो गुलाब के 4 ताजा फूलों को पीसकर यकृत (जिगर) वाले स्थान पर लेप करना चाहिए।
72. विदारीकंद : विदारीकंद के 5 ग्राम की फांकी सुबह-शाम पानी के साथ लेने से यकृत प्लीहा की बढ़ना रुक जाता है।
73. निर्गुण्डी :
74. खुरासानी : यकृत (लीवर) के दर्द में तेल का लेप करने से पुरानी से पुरानी यकृत की पीड़ा दूर होती है।
75. लता करंज : लीवर में कीड़े होने पर 10 से 12 मिलीलीटर करंज के पत्तों के रस में बायविडंग और छोटी पीपर का चूर्ण एक चौथाई ग्राम 1 ग्राम तक मिलाकर सुबह-शाम खाना खाने के बाद 7 से 8 दिन तक यकृत के रोग में खायें।
76. लीची : लीची जल्दी पच जाता है। यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाने वाली तथा यकृत रोगों में फायदेमंद होता है।
77. पपीता : जिन छोटे बच्चों का यकृत (जिगर) खराब रहता है, उन्हें पपीता खिलाना अच्छा होता क्योंकि पपीता यकृत (जिगर) को ताकत देता है। पेट के सभी रोगों के लिए पपीते का सेवन काफी अच्छा होता है।
78. बेल : यकृत (लीवर) के दर्द में बेल के 10 मिलीलीटर बेल के पत्तों के रस में 1 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर दिन में 3 बार पिलाने से लाभ मिलता है।
79.  तुलसी :