मसान सूखिया masan sukhiya

मसान सूखिया

1. नीम: नीम के पत्तों और कालीमिर्च को पीसकर पेस्ट बनाकर 2-2 ग्राम की गोली बनाकर पानी के साथ बच्चों को देने से मसान सूखिया रोग खत्म होता है।चिकित्सा:

2. पेशाब: मसान सूखिया के रोगी को काली गाय के 100 मिलीलीटर पेशाब में 1 ग्राम पिसी हुई केसर को अच्छी तरह से मिलाकर दें। यही मिश्रण बच्चों को दिन में 2 बार और बड़े बच्चे को 6 बूंद मां के दूध में मिलाकर दिन में 3 बार दें। लगातार इसका प्रयोग 7 दिनों तक करने से रोग में लाभ होता है।
3. सरसों: 75 मिलीलीटर सरसों के तेल में 1.50 ग्राम सिन्दूर घोलकर आग पर पकायें। थोड़ा गर्म करने के बाद उसमें 1.50 ग्राम पिसी हुई कालीमिर्च डालें। उसके बाद इसे चम्मच से 2-3 मिलाकर रखें। ठंडा होने पर रविवार या मंगलवार को बच्चों के तालु पर लगाने से रोग में लाभ मिलता है।
4. खूबकला: मसान सूखिया के रोगी को 30 ग्राम खूबकला मलमल के सफेद कपड़े में बांधकर बकरी के 125 मिलीलीटर दूध में घोलकर उबालें। आधा रह जाने पर खूबकला को निकालकर छाया में सुखा लें। फिर ऐसा 2 बार नया दूध लेकर करें। तीसरे बार ऐसा करने के बाद उसे पीस लें। 2 ग्राम दवा मां के दूध के साथ देने से मसान सूखिया रोग ठीक होता है।