खसरा MEASLES khasra



 खसरा   khasra 


    यह बच्चों को होने वाला छूत का रोग है। यह एक बच्चे से दूसरे बच्चे में तेजी से फैलता है। इसका एक कारण एक प्रकार का वायरस भी माना गया है जो सांस लेने की क्रिया के द्वारा एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।परिचय
:

विभिन्न भाषाओं में नाम :

हिंदी खसरा
अंग्रेजी मीजल्स
बंगाली हम
गुजराती ओडि खसरा
कन्नड़ थोट्ट, दादरड
असम लुटिअइ
मलयालम पोगन्न, मन्नल
मराठी गोवर
उड़िया मिलीमिला
तमिल मनलवारी
तेलगू चिन्नामवारू

लक्षण :

    इसकी शुरूआत में बच्चे को छींके, नाक बहना, आंखे लाल होना, लगातार खस-खस की आवाज से सूखी खांसी तेज होती है। बच्चा लगातार खांसता रहता है। इस रोग में बुखार 103 से 104 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। बुखार शुरू होने के तीसरे दिन से चेहरे, छाती पर लाल दाने दिखाई देने लगते हैं। दाने निकलने के बाद जैसे-जैसे दाने समाप्त होने लगते हैं, बुखार खांसी भी कम होने लगती है। खसरे में कभी-कभी निमोनिया भी हो जाता है। रोगग्रस्त बच्चे के सम्पर्क में दूसरे बच्चों को नहीं आने देना चाहिए।

कारण :

    खसरा रोग की उत्त्पति बहुत ही छोटे विषाणुओं (वायरसों) के संक्रमण से होती है। खसरा के विषाणु किसी भी स्वस्थ बच्चे के कंठ, नाक और गले की श्लैष्मिक कला पर संक्रमण करते हैं। किसी रोगी बच्चे से बातें करने पर भी स्वस्थ बच्चे इस रोग के शिकार हो जाते हैं। जब कोई रोगी बच्चा खांसता या छींकता है तो रोग के वायरस हवा में उड़कर सांस के द्वारा दूसरे स्वस्थ बच्चों तक पहुंचकर उन्हें रोगी बना देते हैं। घर में एक बच्चे को खसरा होने पर दूसरे बच्चे भी इसके शिकार हो जाते हैं। खसरा संक्रमण के रूप में फैलता है। शीतऋतु में खसरे का अधिक प्रकोप होता है। खसरे के वायरस का संक्रमण होने पर 6 से 10 दिनों में रोगी के शरीर पर खसरे के दाने दिखाई देने लगते हैं। सर्दी लगने से जुकाम होने पर खसरे के वायरस बहुत जल्दी संक्रमण करते हैं। रोगी को पहले बुखार होता है फिर शरीर के अलग-अलग अंगों पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं, नाक से पानी बहने लगता है, गले में काफी दर्द होता है, सर्दी की वजह से शरीर कांपने लगता है, खांसते समय भी बहुत दर्द होता है। कुछ बच्चों को शीतपित्त (छपाकी) की बीमारी भी होती है।
     खसरा रोग में औषधियों से ज्यादा रोगी की देखभाल जरूरी होती है। सर्दी का मौसम हो तो सर्दी से बचाना ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि ठंडी हवा से पैदा हुआ निमोनिया बच्चे के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। रोगी बच्चे को ज्यादा से ज्यादा आराम कराना चाहिए। खसरे के असर से रोगी बच्चा इतना कमजोर हो जाता है कि उसका स्तनपान (मां का दूध पीना भी) मुश्किल हो जाता है। बच्चे के जन्म लेने के बाद 6 से 12 महीने के बीच टीका लगवा लेने से खसरे में बहुत सुरक्षा होती है। 6 महीने के बाद जितनी जल्दी हो सके बच्चे को टीका लगवा लेने से खसरा होने की संभावना कम हो जाती है। यदि किसी बच्चे को खसरा हो तो उसे टीका नहीं लगवाना चाहिए।
2. कुसुम : कुसुम के सूखे फूल गर्म जल के पीसकर सुबह-शाम सेवन करने से शरीर का जहर जल्दी बाहर निकल जाता है।
3. बनहल्दी : लगभग 1 से 2 ग्राम बनहल्दी को सुबह-शाम सेवन करने से जहर का असर जल्दी बाहर निकल आता है। रोगी जल्दी ठीक हो जाता है। इसे पानी में घोलकर बाह्य लेप भी करें।
4. शहद : लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग से लगभग आधा ग्राम केसर को शहद या नारियल के पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करने से जहर जल्दी से बाहर आकर रोग से मुक्ति मिलती है।
5. गोलोचन : गोलोचन डाभ (नारियल) के पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करने से खसरा में लाभ होता है।
6. खस : खस (वीरन मूल) को पीसकर खसरे के दानो पर लेप करने से शांति मिलती है तथा खसरे की जलन कम होती है।
7. दमन पापड़ा : खसरे के रोगी को 25 से 50 मिलीलीटर दमनपापड़ा का काढ़ा सुबह-शाम देना चाहिए। माता रोमानितका जोकि खसरा के नाम से भी जाना जाता है, के रोग में ``दमन पापड़ा´´ एक बहुत ही अच्छी औषधि मानी गई है।
8. लौंग :
9. अडूसा : 5-5 ग्राम पाद, पटोल, कुटकी, लाल चन्दन, सफेद चन्दन, खस, आमला, अडूसा और जवासा को बारीक पीसकर 3 पुड़िया बना लें फिर 1 पुड़िया रात को 250 मिलीलीटर पानी में भिगो लें और सुबह उबालने के लिए रख दें जब पानी 1 चौथाई रह जाये तो उसे छानकर उसमें एक चम्मच पिसी हुई मिश्री मिलाकर खाली पेट पियें। इससे खसरा का रोग ठीक हो जाता है।
10. महुवा : खसरा निकलने से पहले यानी कि जब महसूस हो कि खसरा निकलने वाला है तो 5 ग्राम महुआ को पीसकर शहद में मिलाकर रोगी को चटाने से खसरा नहीं निकलेगा।
11. कपूर :
12. तुलसी : रोजाना 1 चम्मच तुलसी के पत्तों का रस लगातार 3 से 4 दिनों तक बच्चे को पिलाने से खसरे के रोग में लाभ होता है।
13. करेला : रोगी को करेले के पत्तों का रस एक चम्मच रोज पिलाने से खसरे के रोग में लाभ होता है।
14. नीम :
15. आंवला : खसरा निकलने के बाद शरीर में जलन या खुजली हो तो सूखे आंवलों को पानी में उबालकर ठंडा होने के बाद इससे शरीर को रोजाना साफ करें। इससे खसरे की खुजली और जलन दूर होती है।
16. मिश्री : बोदरी माता से शरीर मे गर्मी हो तो मक्खन और मिश्री बराबर मात्रा में मिलाकर दो चम्मच रोजाना सुबह सेवन कराने से खसरा का रोग ठीक हो जाता है।
17. हल्दी : करेले के पत्तों के रस में 1 से 2 ग्राम पिसी हुई हल्दी मिलाकर बच्चे को पिलाने से खसरे का असर कम हो जाता है।
18. आंवला : नागरमोथा, धनिया, गिलोय, खस और आंवला को बराबर मात्रा में पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इसमें से 5 ग्राम चूर्ण को 300 मिलीलीटर पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को छानकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बच्चे को पिलाने से बहुत आराम आता है।
19. मुलहठी : गिलोय, अनार के दाने, किशमिश और मुलहठी को बराबर मात्रा मे लेकर पीस लें, फिर उसमें थोड़ा सा गुड़ मिलाकर दिन में दो से तीन बार खिलाने से खसरे का असर कम होता है।
20. चंदन : खसरे में छोटे-छोटे दानों में जलन होने पर चंदन को पानी के साथ घिसकर शरीर पर लगाने से जलन समाप्त होती है।
21. गूलर :
22. गोरोचन : लगभग 120 ग्राम गोरोचन लें। उसे एक या दो चाय के चम्मच भर पंजरी की पत्तियों के रस के साथ मिलाकर दिन में दो बार दे सकते हैं। गोरोचन दूध के साथ भी दिया जा सकता है।
23. मेथिका : मेथिका बीज को पानी में उबालकर प्रयोग करने से विस्फोट की तीव्र अवस्था (खसरे के दानों की वजह से शरीर में बहुत जलन होना) को शांत करने में बहुत ही उपयोगी है।
24. कज्जली : लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग कज्जली को कारवेल्लक फल के रस के साथ दिन में 2 बार पीने से खसरे के रोग में लाभ होता है।
25. हरिद्राचूर्ण : लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग तण्डुलीयक पत्तों के काढ़े में कुछ भाग पटोल फल का चूर्ण, हरिद्रा चूर्ण और 1 ग्राम आमलकी चूर्ण मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें।
26. त्रिफला : लगभग 5 से 15 मिलीलीटर खदिर, त्रिफला, निम्ब पत्र, पटोल पंचांग, गुडूचीकांड तथा वासा पत्र के थोड़े से भाग का काढ़ा बनाकर दिन में 2 बार पीना चाहिए।
27. हरिद्रा (हल्दी): 5 से 10 मिलीलीटर कृष्ण जीरक (काला जीरा) काढ़ा, 250 ग्राम हरिद्रा चूर्ण के साथ दिन में 3 बार प्रयोग करना चाहिए।
28. आंवला : खसरा निकलने के बाद शरीर में जलन, खुजली हो तो सूखे आंवलों को पानी में उबालकर ठंडा होने पर इससे नित्य शरीर धोने से शरीर की खुजली और जलन दूर हो जाती है।
29. खस (पोस्त के दाना) : खस, चंदन और हल्दी समान मात्रा में मिलाकर पीस लें और गुलाबजल में पीसकर लेप बनायें। खुजली वाले अंगों पर सुबह-शाम लगायें।
30. ब्राह्मी : ब्राह्मी के रस में शहद मिलाकर पिलाने से खसरा की बीमारी समाप्त होती है।