नाखूनों का जख्म

नाखूनों का जख्म

     अंगुली के नाखून के कोने में जलन उत्पन्न होकर जख्म का रूप ले लेता है जिससे उसमें तेज दर्द उत्पन्न होता है। इसे नाखून का जख्म कहते हैं।परिचय :

1. गन्ना- पिसी हुई हल्दी के बारीक चूर्ण को गुड़ के साथ मिलाकर आग पर गर्म करके नाखूनों के जख्म पर बांधने से लाभ होता है। 
2. शहद- नाखूनों के जख्म में हरीतकी को पानी में पीसकर शहद में मिलाकर नाखून पर लेप करने से नाखून का दर्द व जख्म शीघ्र ठीक हो जाता है।
3. धनिये- धनिये का चूर्ण बनाकर जौ के आटे के साथ मिलाकर नाखूनों पर लेप करें और कपड़े से बांध दें। इससे नाखून का घाव व जलन में आराम मिलता है।
4. डिकामाली- डिकामाली (नाड़ी हिंगु) को पानी में मिलाकर रख लें। फिर पट्टी को उस लेप में अच्छी तरह से मिलाकर उस पट्टी को नाखूनों पर बांधने से रोगी के नाखूनों के जख्म दूर हो जाते हैं।
5. कबीला- नाखूनों के जख्मों को दूर करने के लिए कबीला (कमीला) को तेल में मिलाकर जख्मों पर लगाने से सब तरह के नाखूनों के जख्म मिट जाते हैं।
6. खुरासानी- नाखूनों के जख्मों में खुरासानी कुटकी का काढ़ा बनाकर रोजाना सुबह-शाम पीने से नाखूनों का दर्द कम हो जाता है।
7. ज्योतिष्मती (मालकांगनी) : ज्योतिष्मती (माल कांगनी) के बीजों को पीसकर नाखूनों पर लेप करने से नाखूनों की जलन व घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।
8. कायफल- नाखूनों के घाव व जलन में कायफल के तेल को नाखूनों पर टपकाने से नाखून जल्दी ठीक हो जाते हैं।
9. तिल- नाखून का जख्म अगर नाखून के फटने से हो तो उसके लिए 20 मिलीलीटर तिल का तेल, 10 मिलीलीटर सिरका और 5 ग्राम पिसी हुई सरसों को मिलाकर गर्म करके मलहम यानी पेस्ट बनाकर लगाने से रोगी के नाखूनों का जख्म दूर हो जाता है।
10. अनार- नाखून के जख्म को ठीक करने के लिए अनार के पत्तों को पीसकर नाखून पर बांधें।
11. पेशाब- अगर नाखून थोड़ा-सा टूट गया है तो नाखून पर पट्टी बांधकर उस पर पेशाब करने से नाखून का दर्द दूर हो जाता है और जख्म मिट जाता है।
12. नमक- नमक व आमचूर को पीसकर पानी में मिलाकर लगाने से नाखूनों का जख्म व दर्द ठीक हो जाता है।
13. बादाम- नाखून का जख्म नाखून के उखड़ने के कारण हो तो पहले नाखूनों को गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद 10-10 ग्राम घी, हल्दी और बादाम को अच्छी तरह से पीसकर नाखूनों पर लगाने से दर्द व जख्म मिट जाते हैं।