नाखूनों की खुजली

नाखूनों की खुजली

          नाखूनों की खुजली एक ऐसा रोग है जो नाखूनों को खराब कर देती है। नाखूनों का मोटा होना, टेढ़ा होना, बीच में धंसा हुआ होना आदि ये सब नाखूनो की खुजली के लक्षण है। कभी-कभी यह खुजली नाखूनों को गला देती है जिससे नाखून देखने में भद्दे लगते हैं।परिचय :

लक्षण :

1. सत्यानाशी- नाखूनों की खुजली दूर करने के लिए सत्यानाशी की जड़ को घिसकर प्रतिदिन 2 से 3 बार नाखूनों पर लेप करने से नाखूनों की खुजली समाप्त हो जाती हैं।
2. कपूर- 1-1 ग्राम कपूर और गंधक को लेकर मिट्टी के तेल में मिला लें। जब यह मलहम की तरह हो जाये तो इसे नाखूनों पर प्रतिदिन 2 से 3 बार लेप करने से रोगी को जल्दी लाभ होता है।
3. हरड़- नाखूनों में खुजली होने पर बडी हरड़ को सिरके में घिसकर प्रतिदिन 2-3 बार लेप करने से नाखूनों की खुजली दूर हो जाती है।
4. नारियल-
5. पपीता- नाखूनों में खुजली के रोगी को कच्चे पपीते का रस नाखून खुजला कर लगाना चाहिए।
6. हरसिंगार- नाखूनों की खुजली या सड़न में रोगी का नाखून खुजलाकर हरसिंगार का रस लगाने से रोग दूर होता है।
7. अमलतास- अमलतास के अंकुरों के रस का लेप नाखूनों पर करने से रोगी के नाखूनों की खुजली दूर हो जाती है।
8. चिड़चिड़ा- चिड़चिड़ा के पत्तों को पीसकर प्रतिदिन 2 से 3 बार लेप करने से नाखूनों की खुजली दूर हो जाती है।
9. गूमा- गूमा का रस निकालकर प्रतिदिन 2-3 बार नाखूनों पर लगाने से नाखूनों में उत्पन्न सड़न व दर्द में आराम मिलता है।
10. सुहागा- नाखूनों की खुजली व सड़न में सुहागा, भुनी हुई फिटकरी, अमलसार, गन्धक तथा चीनी को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह से पीसकर सफेद वेसलीन में मिलाकर मलहम तैयार करके प्रतिदिन 2 से 3 बार लेप करने से लाभ मिलता है।
11. कबीला- कबीला (कमीला) में सरसों का तेल मिलाकर प्रतिदिन 2 से 3 बार नाखूनों पर लगाने से नाखूनो की खुजली का रोग ठीक हो जाता है।
12. मजीठ- 20 से 40 मिलीलीटर मजीठ (मंजिष्ठ) का काढ़ा बनाकर प्रतिदिन 2 से 3 बार पीने से नाखून की खुजली दूर हो जाती है।
13. हल्दी- हरी दूब और हल्दी को मिलाकर पीस लें। इसे गन्ने के गुड़ में मिलाकर गर्म-गर्म नाखूनों पर लगाने से नाखूनों के दर्द व सड़न में आराम मिलता है।
14. एरण्ड : एरण्ड के गुनगुने (हल्के गर्म) तेल में नाखूनों को कुछ मिनट डुबोये रखें। फिर उसी तेल की नाखूनों की मालिश करें। यदि डूबोना सम्भव नहीं हो तो गर्म तेल में रूई डुबोकर नाखूनों पर रखें। इससे नाखून कुछ ही समय में चमकने लगेंगे।
15. नीम- नाखूनों की खुजली दूर करने के लिए हल्दी और हरी दूब को नीम के पत्तों के साथ पीसकर आग पर गर्म करके लेप नाखूनों पर करके ऊपर से पट्टी बांधने से रोगी को लाभ मिलता है।
16. तिलक्षार- तिलक्षार को यवाक्षार के साथ मिलाकर रोगग्रस्त नाखूनों पर लगाने से नाखूनों के अंदर का मवाद बाहर आ जाता है। इस का प्रयोग करने से नाखूनों की चीड़-फाड़ करवानी नहीं पड़ती है।
17. ग्लिसरीन : रात को सोते समय नाखूनों पर ग्लिसरीन लगाने से नाखूनों का रूखापन दूर हो जाता है।
18. नींबू :
19. अनार :