शरीर या मुंह की दुर्गंध

शरीर या मुंह की दुर्गंध


मुंह और जीभ में छाले पड़ जाने से धीरे-धीरे मुंह में घाव पैदा हो जाता है जिसके कारण मुंह से बदबू आती रहती है। दांत एवं मसूढ़ों के रोग होने तथा दांतों में कीड़े लग जाने पर भी मुंह से बदबू आती रहती है।परिचय :

कारण :

          जब किसी व्यक्ति के मुंह और जीभ पर छाले पैदा हो जाते हैं तब इन छालों में से जो पीब निकलती है उसके कारण उस व्यक्ति के मुंह व सांसों से बदबू आने लगती है। पेट की पाचनक्रिया खराब होने के कारण भी मुंह से दुर्गंध आती रहती है। दांतों व मसूढ़ों में कीड़े लग जाने के कारण दांतों में सड़न व मसूढ़ों से खून निकलने लगता है जिससे मुंह और सांसों से दुर्गन्ध आने लगती है। ऐसे रोगियों के बोलते या सांस छोड़ते समय भी मुंह व सांसों से बदबू आती रहती है।

लक्षण :

1. कुलिंजन :
2. तिरफल : तिरफल की जड़ की छाल को दिन में 2-3 बार मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध मिटती है और मुंह सुगन्धित रहता है।
3. लौंग : लौंग को हल्का भूनकर चबाने या मुंह में रख कर चूसते रहने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है।
4. सुहागा :
5. नमक : गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गध खत्म हो जाती है।
6. सौंफ : पाचनक्रिया के खराब होने के कारण मुंह से दुर्गंध आती हो तो भोजन करने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबायें। इससे मुंह की बदबू दूर होती है और बैठी हुई आवाज खुल जाती है।
7. नींबू : रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में 1 नींबू निचोड़ कर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।
8. त्रिफला : त्रिफला का रस का 20 से 40 मिलीलीटर की मात्रा में रोजाना 4 बार सेवन करने से मुंह की दुर्गंध मिट जाती है।
9. जटामासी : जटामासी, कूट, सौंफ, नरकचूर, बड़ी इलायची, सफेद जीरा और बालछड़ को 10-10 ग्राम की मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में 70 ग्राम खांड मिलाकर रोजाना सुबह-शाम 5-5 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ खाने से मुंह की बदबू व मुंह में लार का आना बंद हो जाता है।
10. बालछड़ : 25 ग्राम बालछड़ को कूटकर और छानकर रोजाना 2-2 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सुबह-शाम खाने से मुंह के रोग व दुर्गंध मिट जाती है।
11. मुलेठी : मुलेठी को प्रतिदिन चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
12. जवारिस : जवारिस जालीनूस को 6-6 ग्राम की मात्रा में लेकर प्रतिदिन सुबह-शाम भोजन के बाद पानी के साथ खाने से यह मुंह की बदबू दूर हो जाती है।
13. जीरा : जीरे को भूनकर खाने से मुंह व सांसों की बदबू खत्म हो जाती है।
14. तुलसी :
15. अनार :
16. पुदीना : पुदीना को पीसकर पानी में घोल लें। इस पानी से दिन में 3 से 4 बार कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध व अन्य रोग ठीक हो जाते हैं।
17. धनिया : हरा धनिया खाने से मुंह में सुगंध बनी रहती है। प्याज, लहसुन आदि गंध वाली चीजें खाने के बाद हरा धनिया चबाने से मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाती है।
18. अदरक : मुंह से दुर्गंध आने पर अदरक के 1 चम्मच रस को 1 गिलास पानी में घोलकर दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
19. इलायची : मुंह में दुर्गंध या सांस में बदबू आती हो तो दिन में कई बार इलायची चबानी चाहिए। प्याज, लहसुन खाने के बाद इलायची खाने से इन चीजों की महक नहीं आती है।
20. मुनक्का : 15 दिन तक 10 मुनक्का रोजाना खाने से कब्ज और दांतों के रोगों के कारण मुंह से आने वाली बदबू खत्म हो जाती है।
21. तुम्बरु (तेजफल) : दांतों व मसूढ़ों में किसी तरह का रोग हो जाने के कारण मुंह से आने वाली दुर्गंध में तुम्बरु का तेल दांतों और मसूढ़ों पर मलने से मुंह की दुर्गंध नष्ट हो जाती है।
22. लता कस्तूरी : लता कस्तूरी के बीज चबाने से मुंह स्वच्छ एवं सुगंधित हो जाता है।
23. गुग्गुल : सलाई गुग्गुल लगभग आधा ग्राम से लगभग 1 ग्राम की मात्रा में बबूल की गोंद के साथ मिलाकर खाने से मुंह या सांसों से बदबू आना दूर हो जाती है।
24. जायफल : जायफल के छोटे-छोटे टुकड़ों को दिन में 2-3 बार चूसते रहने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। परन्तु ध्यान रहे कि इसका  सेवन ज्यादा करने से चक्कर एवं बेहोशी के लक्षण प्रकट हो सकते हैं।
25. दालचीनी :
26. जटामांसी : जटामांसी चबाने से मुंह की दुर्गंध नष्ट हो जाती है।
27. कचूर : कचूर को चबाने से मुंह की दुर्गंध नष्ट हो जाती है और मुंह की सफाई भी हो जाती है।
28. कपूर कचरी : कपूर कचरी मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध मिटती है। इसका रस अंदर जाने से कोई परेशानी की बात नहीं होती है क्योंकि इसका प्रयोग कई रोगों में होता है।
29. कबाबचीनी : कबाबचीनी (शीतल चीनी) को चबाने से मुंह की दुर्गंध मिट जाती है।
30. विल्वपत्र : 700 से 1050 मिलीलीटर विल्वपत्र के रस में कालीमिर्च मिलाकर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से शरीर व मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
31. मण्डीचूर्ण : मण्डीचूर्ण को कांजी के साथ पीसकर 1 ग्राम से 2 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से शरीर से आने वाली दुर्गंध समाप्त हो जाती है।
32. रुमी मस्तगी : मुंह से दुर्गंध आती हो तो रुमी मस्तगी के छोटे-छोटे टुकड़े मुंह में रखने से दुर्गन्ध दूर होकर मुंह सुगंधित रहता है।
33. गुलाब की पंखुड़ियां :
34. दही : शरीर से दुर्गंध आने पर दही और बेसन मिलाकर शरीर पर मलने  से शरीर की दुर्गंध नष्ट हो जाती है।
35. गुड़ : प्याज व लहसुन खाने के बाद गुड़ या पान खाने से मुंह या सांसों से आने वाली बदबू समाप्त हो जाती है।
36. मूली : मूली खाने के बाद गुड़ खाने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती है।
37. गाजर : गाजर का रस पीने से पाचन संस्थान मजबूत होता है तथा मल में दुर्गंध व विशैले कीटाणु नश्ट हो जाते हैं।
38. अड़ूसा (वासा) : अड़ूसे के पत्तों के स्वरस में थोड़ा शंखचूर्ण मिलाकर लगाने से शरीर की दुर्गंध दूर हो जाती है।
39. मेथी : 2 चम्मच मेथी के बीजों को 1 गिलास पानी में उबालकर और छानकर रख लें। इसके बाद रोगी को मेथी के बीज खिलाकर आधे पानी से कुल्ला करवायें। फिर बचा हुआ आधा पानी पीने से मुंह की दुर्गन्ध में आराम मिलता है।
40. पोदीना : पोदीने की पत्तियों को थोड़े-थोड़े समय के बाद चबाते रहने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। 15-20 हरी पत्तियों को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह उबालकर उस पानी से गरारे करने से भी मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
41. बेल : शरीर की दुर्गन्ध दूर करने के लिए बेल के पत्तों के रस का शरीर पर लेप करना चाहिए। इससे कुछ ही समय में शरीर से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाती है।